किशमिश दिखने में भले ही छोटी लगती है. लेकिन, इसमें कई गुण छुपे रहते हैं. अक्सर लोग इसे ज्यादा इसलिए नहीं खाते क्योंकि यह बहुत गर्म होती है. लेकिन, अगर भीगी हुई किशमिश खाई जाए तो यह आपको फायदा जरूर करेगी. क्योंकि, किशमिश में आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा होती है. इसके अलावा किशमिश फाइबर का भी अच्छा सोर्स है. डाइट एक्सपर्ट डॉ. आशुतोष गर्ग के मुताबिक, इसमें कई पोषक तत्व होते हैं. इसके कई बीमारियों को जड़ से दूर किया जा सकता है.

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद
एक्सपर्ट के मुताबिक, सूखी किशमिश के बजाय भीगी किशमिश खाने से कई गुना ज्यादा फायदा मिलता है. इसमें कार्बोहाइड्रेड की अधिक मात्रा होती है. इससे शरीर को उर्जी मिलती है. रोजाना 10-15 किशमिश को रात को पानी में भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट खाने से बहुत फायदा होता है.

वजन घटाने में कारगर
किशमिश मिठी होती है इसलिए इसमें शुगर की मात्रा अधिक रहती है, लेकिन भीगी किशमिश खाने से यह नुकसान नहीं करती बल्कि फायदा देती है. शायद ही कोई जानता हो कि भीगी किशमिश खाने से वजन घटाने में भी मदद मिलती है. नियमित रूप से एक्सरसाइज के साथ किशमिश खाने से वजन और तेजी से घटता है.

क्या हैं भीगी किशमिश खाने के फायदे

loading...
  • झुर्रियां होंगी दूर: किशमिश खाने से आपकी उम्र बढ़ जाती है. लेकिन, इसके साथ ही ये आपकी त्वचा में आई झुर्रियों को भी हटा देती है.
  • हमेशा रहेंगे जवान: रात को पानी में किशमिश डालकर उबलें और रोज सुबह किशमिश के पानी को पीने से आप हमेशा जवान रहेंगे.
  • फाइबर की अधिक मात्रा: किशमिश में फाइबर बहुत अधिक मात्रा में होता है, इससे हमारी पाचन शक्ति मजबूत होती है और कब्ज की समस्या नहीं होती.
  • आंखों के लिए फायदेमंद: किशमिश में एंटीऑक्सीडेंटस होते हैं. विटामिन ए और बीटा केरोटिन जैसे तत्वों से भीगी किशमिश आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है.
  • शरीर को करे डिटॉक्स: किशमिश से शरीर को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है. यह एक तरह का डॉयफ्रूट है, जिससे शरीर के टॉक्सिन को बाहर निकाला जा सकता है.
  • हड्डियां को करे मजबूत: किशमिश में कैल्शियम और माइक्रो न्यूट्रीयंट पाए जाते हैं. इससे हड्डियां और जोड़ मज़बूत रहते हैं.
  • गले के इंफेक्शन में मददगार: किशमिश में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. इसे चबाने से मुंह की दुर्गंध नहीं रहती और गले के इंफेक्शन में भी राहत मिलती है.
  • कोलेस्ट्रोल रहता है कंट्रोल: किशमिश में फाइबर और अन्य पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रोल के स्तर को नियंत्रित करते हैं और दिल की बीमारियों से भी बचाते हैं.
loading...