नई दिल्ली: आज राज्यसभा चुनाव के लिए वोटिंग होगी. कर्नाटक में राज्यसभा की चार सीटों के लिए होने वाले इस चुनाव पर भी लोगों की नजरें बनी हुई हैं. उत्तर प्रदेश की तरह ही कर्नाटक में राज्यसभा का चुनाव इसलिए भी दिलचस्प हो गया है, क्योंकि यहां की चार सीटों के लिए 5 उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरे हैं. कर्नाटक राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस की ओर से तीन कैंडिडेट हैं, तो वहीं भाजपा की तरफ से एक हैं और जनता दल सेक्यूलर की तरफ से एक.

4 सीटों के लिए होने वाले चुनाव में कांग्रेस की ओर से एल हनुमतिया, नासिर हुसैन और जीसी चंद्रशेखर हैं, वहीं बीजेपी की ओर से राजीव चंद्रशेखर को उतारा गया है, जबकि जनता दल सेक्यूलर ने एम फारूप पर अपना दांव लगाया है. ध्यान देने वाली बात है कि राज्य में कुल विधायकों की संख्या 224 है. जबकि एक राज्यसभा के लिए जरूरी वोटों की संख्या इस राज्य के लिए 44 है. अब यहां यह देखने वाली बात है कि किस पार्टी के पास कितने वोट हैं, जो इस समीकरण को सुलझा पाएंगे.

कांग्रेस पार्टी के पास कुल 132 वोट हैं, जिनमें निर्दलीय और जेडीएस के 7 बागी भी शामिल हैं. वहीं बीजेपी के पास कुल 46 वोट हैं, और जेडीएस के पास 30 वोट हैं. बता दें कि निर्वाचन आयोग ने 10 राज्यों की 58 सीटों के लिए होने वाले चुनाव की तारीख 23 मार्च तय की है. हालांकि, इन सीटों में से कईयों पर निर्विरोध उम्मीदवार चुन लिए गये हैं, जिसकी वजह से वहां वोटिंग नहीं होगी.

loading...