नई दिल्ली । केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 10वीं के गणित व 12वीं के अर्थशास्त्र के पेपर लीक होने के मामले में क्राइम ब्रांच की एसआइटी ने गुरुवार को 18 छात्रों समेत कुल 34 लोगों से पूछताछ की। इनमें पांच ट्यूटर व दो अन्य शामिल हैं। ट्यूटर में एक महिला भी है, जिसका लाजपत नगर में कोचिंग सेंटर है। एसआइटी ने बुधवार रात दिल्ली-एनसीआर में करीब 10 जगहों पर छापेमारी की।

एक कोचिंग सेंटर का मालिक भी हिरासत में, लीक की बात कबूली

पूछताछ में सभी 34 लोगों ने कुबूल किया कि 10वीं के गणित व 12वीं के अर्थशास्त्र के पेपर, परीक्षा शुरू होने से 24 घंटे पहले लीक हुए थे। असली पेपर देखकर पहले हाथ से सादे कागजों पर लिखा गया, फिर उसकी तस्वीरें वाट्सएप से वायरल की गईं।

विशेष आयुक्त क्राइम ब्रांच आरपी उपाध्याय के मुताबिक, जरूरत पड़ने पर इन लोगों से फिर पूछताछ होगी। सीबीएसई के क्षेत्रीय निदेशक की शिकायत पर दो मुकदमे दर्ज करने के बाद एसआइटी ने बुधवार रात से ही जांच शुरू कर दी थी और गुरुवार सुबह होते ही कार्रवाई तेज कर दी। सीबीएसई ने एक एफआइआर 27 मार्च व दूसरी 28 मार्च को दर्ज कराई थी।

loading...

एसआइटी पता लगा रही है कि छात्र-छात्राओं के वाट्सएप पर किसने प्रश्नपत्र भेजे थे। पेपर लीक के संभावित ठिकानों की पहचान की गई है, उनमें से कुछ जगहों की सीसीटीवी फुटेज भी जब्त की गई है।

एसआइटी के एक अधिकारी ने बताया कि सीबीएसई ने लिखित शिकायत में ओल्ड राजेंद्र नगर में पिछले दस सालों से कोचिंग सेंटर चलाने वाले विक्की पर शक जताया था। उसे हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। वह विद्या कोचिंग सेंटर का मालिक है और गणित व अर्थशास्त्र पढ़ाता है।

एसआइटी ने ये जानकारी मांगी 

– परीक्षा केंद्रों व छात्रों तक पेपर पहुंचाने का तरीका क्या है?

– सुरक्षा के लिए किस तरह की सावधानियां बरती जाती हैं?

– पेपर किन पिंट्रिंग प्रेस से छपवाए?

रद परीक्षा 13 अप्रैल के बाद होगी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सह सचिव चुनी लाल ने कहा है कि 12वीं की अर्थशास्त्र व 10वीं गणित की रद परीक्षा 13 अप्रैल के बाद कराई जाएंगी। वह फरुखनगर के पातली स्थित रघुनाथ बाल विद्या मंदिर सीनियर सेकेंडरी स्कूल वार्षिक उत्सव पर बतौर मुख्य अतिथि आए हुए थे।

loading...