नई दिल्ली । गूगल ने तेज सर्च एक्सपीरियंस के लिए अपने ‘फाइल्स गो’ एप में नया अपडेट किया है। इस नये अपडेट के बाद अब एंड्रॉयड यूजर्स आसानी से डुप्लीकेट फाइल्स को डिलीट करने से पहले उसे लोकेट कर सकेंगे। ‘फाइल्स गो’ एप में अपडेट ऐसे समय में आया है, जब गूगल ने पिछले सप्ताह ही ‘गूगल बैकअप स्पोर्ट’ को ‘फाइल्स गो’ एप से लिंक किया है। एप को फोन में स्टोर फाइल्स को मैनेज करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। एप का साइज बहुत हल्का है। नये अपडेट के बाद माना जा रहा है कि एप का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पहले के मुकाबले और अच्छा होगा। एप को इस्तेमाल करना पहले से और आसान होगा। ये एप एंड्रॉयड ओरियो( गो एडिशन) डिवाइस में पहले से ही प्रीलोडेड मिलेगा। एप एंड्रॉयड 5.0 लॉलीपॉप या उससे ऊपर के ऑपरेटिंग सिस्टम को स्पोर्ट करता है।

नये अपडेट के बाद एप का सर्च इंजन और तेज हो चुका है। एप सर्च हिस्ट्री को स्पोर्ट करता है, इस कारण ये कई बार ऑटोमैटिक आपके सर्च रिजल्ट को पेश कर देगा। इस नए फीचर को इस्तेमाल करने के लिए आपको फाइल टैब को ओपेन करना पड़ेगा। इसके बाद सर्च आइकन पर टैप करके आप आपने फाइल्स के नाम को टाइप कर सकते हैं और सर्च कर सकते हैं। एप को इंटरनेट की जरूरत नहीं है। एप ऑफलाइन काम करता है। इससे पहले इसे बीटा वर्जन में भी टेस्ट किया गया था। आप एक को गूगल प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। एप की साइज 7 एमबी है।

गूगल अस्सिटेंट अब हिंदी में भी उपलब्ध

वहीं इससे पहले गूगल अस्सिटेंट अब हिंदी में भी उपलब्ध हो गया है। इसका मतलब यह है की अब यूजर्स गूगल असिस्टेंट को हिंदी भाषा में भी कमांड कर पाएंगे। यूजर्स अलार्म सेट करने से लेकर फास्टेस्ट रूट ढूंढ़ने तक के लिए गूगल अस्सिटेंट से हिंदी में पूछ सकते हैं। गूगल असिस्टेंट हिंदी को डिवाइस की सेटिंग में जाकर हिंदी भाषा का चयन कर के इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके बाद यूजर्स को गूगल सर्च एप के लेटेस्ट वर्जन को अपडेट करना होगा।

loading...

असिस्टेंट का इस्तेमाल शुरू करने के लिए होम बटन को होल्ड और टैप कर के रखें या वॉयस असिस्टेंट सपोर्ट करने वाले फोन्स पर Ok Google बोलें। गूगल असिस्टेंट यूजर्स को अलार्म सेट करने, टेक्स्ट मैसेज भेजने या वॉयस कमांड के जरिए निर्देश देने की सुविधा देता है। उदाहरण के लिए- यूजर्स हिंदी में सवाल पूछ सकते हैं। जैसे: सबसे करीब पंजाबी रेस्त्रां कौन-सा है? या क्रिकेट का स्कोर क्या है? आदि। गूगल असिस्टेंट हिंदी कमांड भी समझेगा, जैसे- कल मुझे सुबह सात बजे जगाओ या सेल्फी खींचों या पापा को एमएमएस भेजो आदि।

किन डिवाइसेज पर होगा उपलब्ध:

हिंदी में गूगल अस्सिटेंट एंड्रॉयड 6.0 मार्शमैलौ या उससे ऊपर की डिवाइसेज पर रोल आउट कर दिया गया है। इसी के साथ एंड्रॉयड लॉलीपॉप 5.0, आईफोन आईओएस 9.1 और उससे ऊपर और एंड्रॉयड ओरियो जो एडिशन डिवाइसेज पर भी यह जल्द उपलब्ध होगा।

loading...