Online News Portal for Daily Hindi News and Updates with weekly E-paper

केन्द्र सरकार ने राष्ट्रीय आपदा राहत कोष से गुजरात को 338 करोड़ रुपये और हिमाचल प्रदेश को 634 करोड़ रुपये से अधिक की वित्तीय सहायता की स्वीकृत

0 41

नई दिल्ली, 13दिसंबर। केंद्र ने गुजरात के लिए तीन सौ 38 करोड रुपये से अधिक की वित्तीय सहायता मंजूर की है। हाल में बिपरजॉय चक्रवात से राज्‍य को भारी नुकसान हुआ था। गृह मंत्रालय ने बादल फटने, बाढ़ और भू-स्‍खलन से प्रभावित हिमाचल प्रदेश के लिए भी राष्‍ट्रीय आपदा कार्रवाई कोष से छह सौ 34 करोड़ रुपये की अतिरिक्त वित्तीय सहायता स्वीकृत की है।

गृह मंत्रालय ने एक वक्‍तव्‍य में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र के नेतृत्‍व में केंद्र और गुजरात सरकार ने पहले से ही तैयारियां कर ली थीं जिससे चक्रवात से हताहत होने की दर शून्य रही। चक्रवात के बाद राज्य सरकार से किसी ज्ञापन की प्रतीक्षा किये बिना नुकसान के आकलन के लिए अंतर मंत्रालय टीम गठित कर दी गई। केंद्र सरकार ने पहली किस्त के रूप में 584 करोड़ रुपये की राशि राज्‍य आपदा कार्रवाई बल- एसडीआरएफ के लिए पहले ही जारी कर दी थी। मंत्रालय ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में भी राज्‍य सरकार के ज्ञापन का इंतजार किये बिना नुकसान के आकलन के लिए अंतर मंत्रालय केंद्रीय टीम तैनात कर दी गई।

इस वर्ष अगस्त में तात्कालिक राहत प्रबंधों के लिए हिमाचल प्रदेश को दो सौ करोड रुपये जारी किये गये थे। केन्द्र ने पहले एसडीआरएफ के लिए अपने हिस्से की दोनो किस्‍तों के रूप में कुल तीन सौ साठ करोड रुपये से अधिक की राशि जारी की थी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.