Online News Portal for Daily Hindi News and Updates with weekly E-paper

पुतिन के सबसे बड़े दुश्मन और विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी की मौत, जेल में काट रहे थे सजा

0 31

नई दिल्ली, 17फरवरी। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के कट्टर विरोधी एलेक्सी नवलनी की जेल में मौत हो गई है. न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के अनुसार, रूस की जेल एजेंसी ने कहा कि रूस के विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी की शुक्रवार को आर्कटिक सर्किल जेल में मौत हो गई. वह 47 वर्ष के थे.

एलेक्सी नवलनी ने भ्रष्टाचार के खिलाफ अभियान चलाया था और क्रेमलिन विरोधी बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किया था. वह जेल में 19 साल की सजा काट रहे थे. रूस की जांच समिति ने कहा कि उसने एलेक्सी की मौत की जांच शुरू कर दी है.

टहलने के बाद नवलनी की हालत बिगड़ी
जेल एजेंसी ने एक बयान में कहा कि शुक्रवार को टहलने के बाद नवलनी की स्थिति कुछ ठीक नहीं थी और वह बेहोश हो गए. जिसके तुरंत बाद वहां एम्बुलेंस पहुंची, लेकिन उनकी मृत्यु हो गई. मौत के कारणों का पता लगाया जा रहा है. नवलनी गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा गवाही देते समय स्वस्थ और खुश दिखाई दे रहे थे.

नवलनी की प्रवक्ता ने मौत की खबर की खारिज
हालांकि, नवलनी की प्रवक्ता किरा यर्मिश ने एक्स पर कहा कि नवलनी की टीम को अब तक उनकी मौत की कोई पुष्टि नहीं की गई है और उनके वकील जेल वाली जगह पर जा रहे हैं. नवलनी की प्रवक्ता के हवाले से रूसी समाचार एजेंसियों ने बताया कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को नवलनी की मौत की जानकारी दे दी गई है.

परिवार ने भी मौत से किया इनकार
उनकी मां के हवाले से कहा गया, ‘मैं कोई संवेदना नहीं सुनना चाहती. हमने उसे गवाही के समय स्वस्थ और खुश देखा था.’ उनके वकील लियोनिद सोलोविओव ने रूसी मीडिया को बताया कि वह अभी कोई टिप्पणी नहीं करेंगे.

वहीं, राष्ट्रपति पुतिन के प्रवक्ता, दिमित्री पेसकोव ने कहा कि नवलनी की मौत की सूचना राष्ट्रपति को दी गई है, जो चेल्याबिंस्क शहर के दौरे पर थे. पेसकोव ने कहा कि डॉक्टरों को किसी तरह इसका पता लगाना चाहिए.

Leave A Reply

Your email address will not be published.