Online News Portal for Daily Hindi News and Updates with weekly E-paper

ED ने महुआ मोइत्रा को फिर भेजा समन, FEMA उल्लंघन मामले में 11 मार्च को किया तलब

0 78

नई दिल्ली, 5 मार्च। तृणमूल कांग्रेस की नेता महुआ मोइत्रा की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम से जुड़े मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने महुआ मोइत्रा को एक बार फिर पूछताछ के लिए तलब किया है. टीएमसी नेता महुआ मोइत्रा को ED ने 11 मार्च को पूछताछ के लिए बुलाया है. जांच एजेंसी महुआ मोइत्रा से विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम के प्रावधानों के तहत बयान दर्ज करना चाहती है.

ED ने निरंजन हीरानंदानी से पूछताछ की
प्रवर्तन निदेशालय ने विदेशी मुद्रा उल्लंघन मामले में मुंबई स्थित प्रमुख रियल्टी कंपनी हीरानंदानी समूह के प्रवर्तक निरंजन हीरानंदानी से सोमवार को पूछताछ की है. आधिकारिक सूत्रों के हवाले से न्यूज एजेंसी पीटीआई ने इसकी जानकारी दी. ऐसा समझा जाता है कि 73 वर्षीय रियल एस्टेट कारोबारी ने मामले में अपना बयान दर्ज कराते हुए जांच एजेंसी को कुछ दस्तावेज सौंपे हैं. निरंजन हीरानंदानी और उनके बेटे दर्शन हीरानंदानी के खिलाफ विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (FEMA) के तहत चल रही जांच के तहत ED ने उन्हें यहां अपने कार्यालय में पूछताछ के लिए बुलाया था. दर्शन हीरानंदानी पिछले कई सालों से दुबई में रह रहे हैं.

क्यों हुई हीरानंदानी से पूछताछ
ED की यह जांच तृणमूल कांग्रेस की नेता महुआ मोइत्रा के खिलाफ की जा रही एक अन्य FEMA जांच से जुड़ी नहीं है. मोइत्रा को हाल में लोकसभा सांसद के रूप में निष्कासित किया गया था. BJP सांसद निशिकांत दुबे ने मोइत्रा पर गिफ्ट के बदले दर्शन हीरानंदानी के इशारे पर अडाणी समूह और प्रधानमंत्री मोदी को निशाना बनाने के लिए लोकसभा में सवाल पूछने का आरोप लगाया था. हालांकि मोइत्रा ने किसी भी गलत काम से इनकार किया और दावा किया था कि उन्हें अडाणी समूह के सौदों पर सवाल उठाने के चलते निशाना बनाया जा रहा है.

दिल्ली हाईकोर्ट से महुआ को झटका
उधर, दिल्ली हाईकोर्ट से भी महुआ मोइत्रा को बड़ा झटका लगा है. दिल्ली हाईकोर्ट ने महुआ मोइत्रा की ओर से दाखिल एक अंतरिम याचिका खारिज कर दी, जिसमें BJP सांसद निशिकांत दुबे और वकील जय अनंत देहाद्रई को उनके खिलाफ कोई भी ‘फर्जी और अपमानजनक’ सामग्री पोस्ट करने या प्रसारित करने से रोकने का अनुरोध किया गया था. मोइत्रा को हाल ही में लोकसभा से सस्पेंड कर दिया गया था. न्यायमूर्ति सचिन दत्ता ने कहा, ‘मैंने रोक के अनुरोध वाली याचिका खारिज कर दी है.’

Leave A Reply

Your email address will not be published.