Online News Portal for Daily Hindi News and Updates with weekly E-paper

लोकसभा चुनाव के लिए पहली अधिसूचना जारी, 21 राज्यों की 102 सीटों पर आज से नामांकन शुरू

0 47

नई दिल्ली, 20मार्च। लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के लिए अधिसूचना जारी हो गई है. पहले चरण में होने वाले 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 102 सीटों पर नामांकन प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है. उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु और राजस्थान जैसे राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण राज्यों में चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया की शुरुआत एक महत्वपूर्ण लोकतांत्रिक अभ्यास की शुरुआत है, जो देश के भविष्य को आकार देगी.

चुनाव आयोग ने कहा कि उत्तर प्रदेश में 18वीं लोकसभा के लिए चुनाव बुधवार को राज्य में सात चरण के चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन के साथ शुरू हो रहे हैं. उत्तर प्रदेश की आठ संसदीय सीटों-सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना (अनुसूचित जाति), मोरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत में 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मतदान होगा.

ऐसा होगा पूरा शेड्यूल
चुनाव आयोग के मुताबिक, चुनाव की अधिसूचना 20 मार्च को जारी की जाएगी, जबकि नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 27 मार्च है. चुनाव आयोग ने कहा कि नामांकन की जांच 28 मार्च को की जाएगी और नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 30 मार्च है. वोटों की गिनती 4 जून को होगी.

पहले चरण के लिए नामांकन शुरू
इस बार, बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने अकेले चुनाव लड़ने की घोषणा की है, जबकि समाजवादी पार्टी (SP) ने कांग्रेस के साथ गठबंधन किया है और दोनों दल विपक्षी भारत गुट का हिस्सा हैं. एक अधिकारी ने कहा कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया बुधवार से शुरू होगी.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने एक बयान में कहा कि 19 अप्रैल को 12 लोकसभा क्षेत्रों- गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनू, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर में मतदान होगा. उन्होंने कहा कि नामांकन 27 मार्च तक दाखिल किए जा सकेंगे. 28 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी और 30 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकेंगे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.