Online News Portal for Daily Hindi News and Updates with weekly E-paper

मतदाताओं को लुभाने हेतु गारंटी के राजनीतिक वादों को शिक्षाविदों द्वारा सही परिप्रेक्ष्य में समझना, विश्लेषण और व्याख्या करना होगा: प्रोफेसर एम.एम. गोयल

0 32

माउंट आबू, 02 मई। मतदाताओं को लुभाने हेतु गारंटी के राजनीतिक वादों को शिक्षाविदों द्वारा सही परिप्रेक्ष्य में समझना, विश्लेषण और व्याख्या करना होगा।” ये शब्द पूर्व कुलपति एवं नीडोनॉमिक्स स्कूल ऑफ थॉट के प्रवर्तक प्रोफेसर मदन मोहन गोयल जो कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्र विभाग से सेवानिवृत्त ने कहे। वे आज श्री वर्धमान महावीर केन्द्र माउंट आबू में आयोजित अखिल भारत रचनात्मक समाज (एबीआरएस), नई दिल्ली के सम्मेलन में बोल रहे थे।उनका विषय था ‘भारत में लोकतंत्र को मजबूत बनाना: शिक्षाविदों की भूमिका’।

प्रो. गोयल ने इस बात पर जोर दिया कि शिक्षाविदों को राष्ट्रीय हित में चिंता करने की जरूरत है, न कि बैठ कर खराब स्थिति को देखते रहने की।

राष्ट्रीय चुनौतियों से निपटने में शिक्षाविदों की भागीदारी के महत्व पर प्रकाश डालते हुए, प्रोफेसर गोयल ने समाज की बेहतरी में सक्रिय रूप से योगदान देने की आवश्यकता पर बल दिया।

उन्होंने महत्वपूर्ण मामलों पर चुप रहने के प्रति आगाह करते हुए कहा कि ऐसी चुप्पी लोकतंत्र के लिए हानिकारक हो सकती है और इसे लापरवाही का एक रूप भी माना जा सकता है।

प्रो. गोयल ने ज्ञान प्रसार, नीति निर्माण, नागरिक शिक्षा और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग में उनकी सक्रिय भागीदारी की वकालत करते हुए लोकतंत्र में शिक्षाविदों की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया।

उन्होंने अधिक समावेशी लोकतांत्रिक प्रक्रिया का लक्ष्य रखते हुए मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने और सामाजिक असमानताओं को दूर करने के लिए रणनीतियों का सुझाव दिया।

लालच  से बढ़े  समसामयिक मुद्दों को संबोधित करते हुए, प्रो. गोयल ने समाधान के रूप में गीता-आधारित नीडोनॉमिक्स को अपनाने का प्रस्ताव रखा। उन्होंने भारत की लोकतांत्रिक प्रक्रिया में प्रभावी ढंग से योगदान देने के लिए नीडोनॉमिक्स सिद्धांतों द्वारा निर्देशित स्ट्रीट स्मार्ट दृष्टिकोण (सरल, नैतिक, कार्य-उन्मुख, उत्तरदायी और पारदर्शी) अपनाने के महत्व पर जोर दिया।

प्रोफेसर गोयल के संदेश ने शिक्षाविदों को राष्ट्रीय विमर्श में सार्थक रूप से शामिल होने और भारत में लोकतंत्र की उन्नति में सक्रिय रूप से योगदान देने की आवश्यकता को रेखांकित किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.