Online News Portal for Daily Hindi News and Updates with weekly E-paper

उग्रवादी संगठन के तीन समर्थक ग्रामीणों से उगाही के आरोप में गिरफ्तार

1 60

इटानगर, 25 मई (हि.स.)। नेशनल सोशलिस्ट काउंसिल ऑफ नगलीम (खापलांग) के युंग आंग गुट से कथित तौर पर संबंध रखने वाले तीन लोगों को सुरक्षा बलों ने अरुणाचल प्रदेश के तिरप जिले से गिरफ्तार किया है। तीनों पर उग्रवादी संगठन के लिए स्थानीय लोगों से ‘हाउस टैक्स’ के नाम पर जबरन वसूली का आरोप है।

आरोपियों की पहचान विंडअप आयेन सावीन (55), समलोई मोइदाम (40) और जोतोन सोसिया (35) के रूप में की गयी है। सूत्रों के अनुसार, स्वयंभू कैप्टन रॉकी थापा के नेतृत्व में एनएससीएन (के यूंग आंग) के कार्यकर्ताओं के एक समूह द्वारा तिरप जिले के विभिन्न गांवों से जबरन वसूली की सूचना मिली थी। जिसके आधार पर सुरक्षा बलों ने सोमवार को अभियान शुरू किया। सेना की स्पेयर कोर के तहत डिगबोई बटालियन ने दो लिंकमैन सहित तीन लोगों को उस समय गिरफ्तार किया जब वे देवमाली सर्किल के तहत ग्रामीणों से हाउस टैक्स के नाम पर जबरन वसूली कर रहे थे। इनके पास से 53,200 रुपये बरामद किए गये हैं।

हाउस टैक्स अरुणाचल प्रदेश में सक्रिय सभी नगा उग्रवादी संगठनों के किलो किलोंजर (गृहमंत्री) द्वारा एकत्र की गई एक प्रकार की तय जबरन वसूली है। दावा किया गया है कि उग्रवादी संगठन गांवों के प्रत्येक घर से 500 रुपये प्रतिवर्ष वसूलते हैं। हालांकि, सभी गांव वाले पैसे नहीं देते हैं। पुलिस और सुरक्षा बलों के सामने इस वसूली गिरोह पर लगाम कसना बड़ी चुनौती है।

1 Comment
  1. outdoor coffee shop ambience says

    outdoor coffee shop ambience

Leave A Reply

Your email address will not be published.