Online News Portal for Daily Hindi News and Updates with weekly E-paper

श्री नितिन गडकरी ने कहा कि प्रदूषण से जंग और ई-वाहनों के लिये भारतीय प्रौद्योगिकी और नवाचार सरकार की प्राथमिकता

4 88

सड़क यातायात और राजमार्ग तथा सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री श्री नितिन गडकरी ने कहा किप्रदूषण से जंग और ई-वाहनों के लिये भारतीय प्रौद्योगिकी और नवाचार सरकार की प्राथमिकता है।‘क्लाइमेट ऐक्शनः इलेक्ट्रिक मोबिलिटी नाउ’ (जलवायु अनुकूलताः अब इलेक्ट्रिक यातायात) विषय पर आयोजित इंडिया ग्लोबल फोरम 2021 को संबोधित करते हुये उन्होंने कहा कि भारत में हरित हाइड्रोजन के क्षेत्र में जबरदस्त काम चल रहा है। श्री गडकरी ने कहा कि हम पूरी कोशिश कर रहे हैं कि अपनी सारी इमारती सामग्री के लिये हरित विकल्प तैयार कर लें। उन्होंने कहा इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने की दिशा में जनता की बहुत अच्छी प्रतिक्रिया है। उन्होंने बताया कि वे खुद इलेक्ट्रिक मोटरकार इस्तेमाल करते हैं और कई अन्य मंत्री भी इनका इस्तेमाल कर रहे हैं।

श्री गडकरी ने कहा कि भविष्य को मद्देनजर रखते हुये विकास करना बहुत अहमियत रखता है। उन्होंने कहा कि दो-पहिया वाहन और ऑटो-रिक्शा बहुत लोकप्रिय हैं तथा फेम-II (फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्यूफैक्चरिंग ऑफ हाइब्रिड एंड ईवी–दो ईंधनों से चलने वाले वाहनों को अपनाना और उनका निर्माण तथा इलेक्ट्रिक वाहन) सरकारी योजना के जरिये दो-पहिया वाहनों और ऑटो-रिक्शा को इलेक्ट्रिक वाहनों में बदलने के लिये कई तरह के प्रोत्साहन दिये जा रहे हैं।

श्री गडकरी ने कहा कि सड़क विकास सेक्टर में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के अपार अवसर हैं। उन्होंने कहा कि भारत में एक बड़ा घरेलू बाजार मौजूद है। उन्होंने कहा कि ई-वाहनों के सिलसिले में भारत दुनिया के सामने मिसाल बनकर उभरेगा।

4 Comments
  1. Doug Blair says

    Hi saahassamachar.in administrator, You always provide great examples and real-world applications.

  2. Tanja says

    To the saahassamachar.in webmaster, You always provide great examples and real-world applications.

  3. Angelita says

    To the saahassamachar.in owner, You always provide helpful information.

  4. Ellie says

    Dear saahassamachar.in admin, You always provide helpful information.

Leave A Reply

Your email address will not be published.