Online News Portal for Daily Hindi News and Updates with weekly E-paper

गुणवत्ता जीवन के सभी पहलुओं में महत्वपूर्ण है : पीयूष गोयल

0 95

नई दिल्ली,08 फरवरी। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण तथा वस्त्र मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि गुणवत्ता जीवन के सभी पहलुओं में महत्वपूर्ण है। नई दिल्ली के भारत मंडपम में भारतीय गुणवत्ता परिषद ( क्यूसीआई ) द्वारा आयोजित ‘ यूथ फॉर क्वालिटी भारत फेस्टिवल 2024 ‘ को संबोधित करते हुए उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि यह महोत्सव देश के युवाओं में गुणवत्ता की संस्कृति पैदा करेगा।

पीयूष गोयल ने कहा कि हम सभी को अनिवार्य रूप से गुणवत्ता के प्रति सचेत रहना चाहिए और प्रत्येक चीज में गुणवत्ता की संस्कृति के विकास में योगदान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारतीय उपभोक्ता अच्छी गुणवत्ता के उत्पाद और सेवाएं प्राप्त करना चाहते हैं।

पीयूष गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रतिपादित ‘ शून्य दोष शून्य प्रभाव ‘ सतत विकास के लिए अनिवार्य है क्योंकि जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए गुणवत्ता चेतना महत्वपूर्ण है। उन्होंने भारत मंडपम को गुणवत्ता की विशिष्टता के रूप् में उद्धृत किया जो विश्व के समक्ष भारत की शक्ति और क्षमताओं को प्रदर्शित करने वाले 140 करोड़ भारतीयों की आकांक्षाओं को प्रदर्शित करता है।

इस महोत्सव की विशिष्टता भारत सरकार के प्रमुख व्यक्तियों की गरिमामयी उपस्थिति रही। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण तथा वस्त्र मंत्री पीयूष गोयल ने मुख्य अतिथि के रूप में कार्यक्रम में भाग लिया और मंच पर अपनी बहुमूल्य अंतदृष्टि प्रस्तुत की। उनके साथ केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण तथा खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर भी सम्मानित अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। उनकी सामूहिक उपस्थिति ने वर्ष 2047 तक समृद्ध भारत के व्यापक लक्ष्य के अनुरुप युवाओं को परिवर्तन और विकास के एजेंट के रूप में विकसित करने की सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया।

वर्ष 2047 तक एक विकसित भारत के विजन को साकार करने की दिशा में एक उल्लेखनीय कदम के रूप में क्यूसीआई ने यूथ फॉर क्वालिटी भारत फेस्टिवल ( वाईक्यूबीएफ ) का आयोजन किया। भारत मंडपम में आयोजित यह महत्वपूर्ण कार्यक्रम – गुणवत्तापूर्ण बुनियादी ढांचे के प्रति भारत की प्रतिबद्धता का एक प्रतीक – गुणवत्तापूर्ण भारत @ 100 मिशन का एक अभिन्न अंग है जिसका लक्ष्य ‘ क्वालिटी भारत, विकसित भारत ‘ को बढ़ावा देना है।

इस महोत्सव ने दिल्ली विश्वविद्यालय, दिल्ली तकनीकी विश्वविद्यालय और एमिटी विश्वविद्यालय जैसे विश्वविद्यालयों के 2,500 से अधिक छात्रों को गुणवत्ता का समारोह मनाने और भारत के भविष्य में बदलाव लाने में सक्षम बनाने के लिए एक स्थान पर एकत्रित किया। इसमें प्रेरणाशील व्याख्यानों की एक श्रृंखला, लाइव प्रदर्शन और यूथ फॉर क्वालिटी भारत मिशन वीडियो का शुभारंभ शामिल था। मोटिवेशनल स्पीकर विजेंद्र चौहान ने कार्यक्रम का आरंभ किया,उसके बाद प्रसिद्ध स्टैंडअप हास्य कलाकार अमित टंडन द्वारा एक लाइव कॉमेडी शो का आयोजन किया गया। इसके बाद विख्यात भारतीय आंलंपिक मुक्केबाज तथा राज्यसभा की पूर्व संसद सदस्य एमसी मैरी कॉम ने एक शक्तिशाली प्रेरक भाषण दिया। महोत्सव में भाग लेने वाले युवाओं ने प्रसिद्ध राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता कोरियोग्राफर तथा समकालीन डांसर गणेश आचार्या तथा उनके दल द्वारा किए गए लाइव प्रदर्शन का भी आनंद उठाया। इस फेस्टिवल में यूथ फॉर क्वालिटी भारत मिशन वीडियो को भी लांच किया गया जो जीवन के सभी पहलुओं में गुणवत्ता और किस प्रकार युवा भारत को रहने के लिए एक बेहतर स्थान बनाने में भमिका निभा सकते हैं, के महत्व को रेखांकित करता है।

यह कार्यक्रम क्वालिटी भारत @100 मिशन में एक उल्लेखनीय मील का पत्थर है जो युवाओं के नेतृत्व वाले विकास और गुणवत्ता चेतना के एक नए युग का सूत्रपात करता है। भारतीय गुणवत्ता परिषद उन सभी प्रतिभागियों, गणमान्य व्यक्तियों और समर्थकों के प्रति हार्दिक कृतज्ञता व्यक्त करती है जिन्होंने इस आयोजन को असीम सफलता दिलाई और भारत के युवाओं के साथ उत्कृष्टता की इस यात्रा को जारी रखने की उम्मीद करती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.