Online News Portal for Daily Hindi News and Updates with weekly E-paper

संदेशखाली विवाद के बीच पीएम मोदी का बंगाल दौरा, सीएम ममता बनर्जी के साथ हो सकती है बैठक

0 70

नई दिल्ली, 1 मार्च। संदेशखाली विवाद के बीच पीएम नरेंद्र मोदी शुक्रवार को पश्चिम बंगाल के दौरे पर पहुंचे. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी शुक्रवार शाम को कोलकाता में राजभवन में प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात कर सकती हैं. एक अधिकारी ने ये जानकारी दी.

प्रधानमंत्री मोदी राज्य के दो दिवसीय दौरे पर आएं हैं. इस दौरान वह हुगली और नादिया जिलों में दो सार्वजनिक रैलियों को संबोधित करेंगे साथ ही कई सरकारी परियोजनाओं का उद्घाटन भी करेंगे. पीएम मोदी शुक्रवार रात कोलकाता के राजभवन में रुकेंगे.

ममता बनर्जी और पीएम की हो सकती है मुलाकात
राजभवन के एक अधिकारी ने बताया, ‘ऐसी संभावना है कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आज शाम प्रधानमंत्री से मिलने राजभवन पहुंचेंगी. यह बैठक प्रोटोकॉल के तहत होगी हालांकि बैठक का समय अभी तय नहीं है.’

पिछले साल दिसंबर में हुई थी मीटिंग
ममता बनर्जी ने इससे पहले पिछले वर्ष दिसंबर में नयी दिल्ली में प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की थी. ममता ने मनरेगा योजना के तहत कथित बकाये को जारी करने के लिए मोदी से मुलाकात की थी. तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के मुताबिक केंद्र पर पश्चिम बंगाल का 1.18 लाख करोड़ रुपये बकाया है.

टीएमसी ने मांगी मनरेगा की बकाया राशि
पीएम मोदी के दौरे से पहले शुक्रवार को तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने मनरेगा की राज्य की बकाया राशि जारी न किए जाने पर सवाल भी उठाया है. टीएमसी ने हैशटैग-‘आएहोतोबताकेजाओ’ के साथ सोशल मीडिया अभियान भी चलाया है. यह अभियान केंद्र द्वारा विभिन्न योजनाओं के तहत कथित तौर पर रोकी गई राशि और अन्य मुद्दों के संदर्भ में है.

टीएमसी नेता शांतनु सेन ने कहा, ‘लोकसभा चुनाव से पहले, प्रधानमंत्री फिर से बंगाल का दौरा शुरू कर रहे हैं. भाजपा ने 2019 में राज्य में 18 लोकसभा सीट जीती थीं, लेकिन उसके नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने राज्य की राशि रोक दी जिसमें मनरेगा बकाया सहित विभिन्न योजनाएं शामिल हैं. 18 सांसदों ने केंद्र से राज्य को बकाया राशि जारी न करने का अनुरोध किया.’

बीजेपी ने गलत सूचना फैलाने का लगाया आरोप
उन्होंने यह भी कहा कि अब ममता बनर्जी की सरकार श्रमिकों की बकाया राशि जारी कर रही है. पश्चिम बंगाल सरकार ने सोमवार को लगभग 30 लाख मनरेगा श्रमिकों को मार्च 2022 से लंबित 2,700 करोड़ रुपये का बकाया भुगतान देना शुरू किया था. टीएमसी के आरोपों के जवाब में भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता समिक भट्टाचार्य ने सत्तारूढ़ दल पर मनरेगा राशि के संबंध में कथित तौर पर गलत सूचना फैलाने का आरोप लगाया है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.