एनडीएमसी ने त्वरित शिकायत निवारण हेतु एनडीसीसी कन्वेंशन सेंटर में सुविधा शिविर का आयोजन किया।

Aug 2, 2025 - 16:35
Aug 2, 2025 - 16:36
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एनडीएमसी ने त्वरित शिकायत निवारण हेतु एनडीसीसी कन्वेंशन सेंटर में सुविधा शिविर का आयोजन किया।


नई दिल्ली, 2 अगस्त, 2025. नागरिक-केंद्रित और उत्तरदायी नागरिक-प्रशासन के प्रति अपनी निरंतर प्रतिबद्धता के तहत, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने आज एनडीसीसी कन्वेंशन सेंटर, जय सिंह रोड, नई दिल्ली में एक सुविधा शिविर का आयोजन किया। 

इस सुविधा शिविर की पहल का उद्देश्य एनडीएमसी क्षेत्र के निवासियों और सेवा उपयोगकर्ताओं के साथ-साथ एनडीएमसी के सेवानिवृत्त या सेवारत कर्मचारियों, दोनों को शिकायतों के निवारण, सूचना प्राप्त करने और सुविधा सेवाओं का लाभ उठाने के लिए एक एकल-खिड़की मंच प्रदान करना था। 

इस सुविधा शिविर के दौरान, विभिन्न विभागों के एनडीएमसी अधिकारियों द्वारा औपचारिक रूप से 45 जन शिकायतों को दर्ज किया गया और उनकी सुनवाई की गई। इनमें कार्मिक, सिविल इंजीनियरिंग, बागवानी, जन स्वास्थ्य, प्रवर्तन, वाणिज्यिक, कराधान और संपदा प्रबंधन आदि से संबंधित मामले शामिल थे। 

इसके अतिरिक्त, सैकड़ों नागरिक नागरिक-सेवाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करने और विभागीय प्रतिनिधियों से परामर्श लेने के लिए एनडीएमसी के इस सुविधा शिविर में आज आए। 

एनडीएमसी सुविधा शिविर की खासियत जनता और अधिकारियों के बीच आमने-सामने की बातचीत थी, जिससे मुद्दों का पारदर्शी, सहानुभूतिपूर्ण और त्वरित समाधान सुनिश्चित करना हुआ। नीतिगत हस्तक्षेप की आवश्यकता वाली शिकायतों को विधिवत नोट किया गया और समाधान की अपेक्षित समय-सीमा के साथ समझाया गया, जिससे जनता और प्रशासन में परस्पर विश्वास और जवाबदेही बढ़ी। 

इस शिविर में एनडीएमसी के 30 विभागों के 100 से अधिक अधिकारियों और कर्मचारियों ने भाग लिया। प्रत्येक विभागीय हेल्प डेस्क की निगरानी संबंधित विभागाध्यक्ष या उप-अधिकारी द्वारा की गई, जिससे मौके पर कार्रवाई और त्वरित निर्णय सुनिश्चित हुए। 

अपनी पहुँच और इस पहुँच को और मज़बूत करने के लिए, एनडीएमसी ने एक "जन सुविधा पोर्टल" भी शुरू किया है - एक डिजिटल, संपर्क रहित शिकायत निवारण तंत्र जो https://www.ndmc.gov.in/complaints.aspx पर उपलब्ध है। इस पोर्टल के माध्यम से, निवासी अपनी शिकायत घर या आफिस में बैठकर दर्ज कर सकते हैं, प्रगति पर नज़र रख सकते हैं और शिकायत निवारण की गुणवत्ता पर प्रतिक्रिया भी दे सकते हैं। 

इसके अलावा, एनडीएमसी ने अपने शिकायत निवारण तंत्र को सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म के साथ एकीकृत किया है, जिससे नागरिक ट्विटर: @tweetndmc, फ़ेसबुक: facebook.com/ndmcgov और इंस्टाग्राम: @newdelhimunicipalcouncil के ज़रिए अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इन प्लेटफ़ॉर्म की विhttp://facebook.com/ndmcgovभागीय प्रमुखों और संबंधित अधिकारियों द्वारा सक्रिय रूप से निगरानी की जाती है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उठाए गए मुद्दों को समय पर और कुशल तरीके से स्वीकार किया जाए और उनका त्वरित समाधान किया जाए। 

औपचारिक और डिजिटल, दोनों तरह के शिकायत निवारण चैनलों के साथ, एनडीएमसी राष्ट्रीय राजधानी के केंद्र में उत्तरदायी, पारदर्शी और नागरिक-प्रथम की भावना से प्रशासन प्रदान करने के अपने दृष्टिकोण को दोहराती है। 

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