एनडीएमसी ने शिकायतों के त्वरित समाधान हेतु एनडीसीसी कन्वेंशन सेंटर में 'सुविधा कैंप' का आयोजन किया।

नई दिल्ली, 06 जुलाई, 2025. नागरिकों के अनुकूल प्रशासन के प्रति अपनी सतत प्रतिबद्धता के तहत, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने जय सिंह रोड, नई दिल्ली स्थित एनडीसीसी कन्वेंशन सेंटर में अपने मासिक 'सुविधा कैंप' का आयोजन किया।
इस कैंप का उद्देश्य एनडीएमसी प्रशासन और नई दिल्ली के निवासियों के बीच प्रत्यक्ष संवाद स्थापित करना था, ताकि जन शिकायतों का त्वरित समाधान, नागरिक सुविधाओं की जानकारी और विभिन्न नगरपालिका सेवाओं तक सरल पहुँच सुनिश्चित की जा सके।
कैंप के दौरान विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा 120 से अधिक शिकायतें प्राप्त की गईं और उनका समाधान किया गया। इन विभागों में पर्सनल, सिविल इंजीनियरिंग, बागवानी, सार्वजनिक स्वास्थ्य, प्रवर्तन, वाणिज्यिक, कर और सम्पदा विभाग शामिल थे। इसके अतिरिक्त, सैकड़ों नागरिक और सेवा उपभोक्ताओं ने एनडीएमसी की नागरिक सेवाओं और चल रही पहलों की जानकारी लेने के लिए कैंप का दौरा किया।
सुविधा कैंप की विशेषता इसका आमने-सामने संवाद का मॉडल रहा, जिसमें नागरिकों को विभागीय अधिकारियों से सीधे बातचीत कर अपनी समस्याओं का त्वरित समाधान प्राप्त करने का अवसर मिला।
कुछ नीतिगत स्तर के हस्तक्षेप की आवश्यकता वाले मामलों में संबंधित अधिकारियों ने स्पष्टता प्रदान करते हुए समाधान की संभावित समय-सीमा भी बताई।
30 विभागों के 100 से अधिक अधिकारी और कर्मचारी अपने-अपने विभागाध्यक्षों की देखरेख में विभागीय हेल्प डेस्क संभालते हुए कैंप में उपस्थित रहे। इस समन्वित प्रयास से अधिकांश शिकायतों का तत्काल समाधान संभव हो सका, जो एनडीएमसी की उत्तरदायी और पारदर्शी शासन प्रणाली के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है।
नागरिक सुविधा को और बढ़ाने के लिए, एनडीएमसी ने ‘जन सुविधा पोर्टल’ भी लॉन्च किया है, जो एक डिजिटल मंच है और शिकायतों के निर्बाध एवं संपर्क रहित समाधान के लिए बनाया गया है। नागरिक इस पोर्टल के माध्यम से शिकायत दर्ज कर सकते हैं, उसकी स्थिति की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और फीडबैक दे सकते हैं: https://www.ndmc.gov.in/complaints.aspx.
इसके अतिरिक्त, एनडीएमसी के सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स के माध्यम से भी शिकायतें दर्ज की जा सकती हैं: ट्विटर: https://twitter.com/tweetndmc, फेसबुक: https://www.facebook.com/ndmcgov और इंस्टाग्राम: https://www.instagram.com/newdelhimunicipalcouncil.
इन सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स की निगरानी वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा की जाती है, ताकि नागरिकों की शिकायतों का त्वरित और प्रभावी समाधान सुनिश्चित किया जा सके।
एनडीएमसी अपने सार्वजनिक संवाद को सशक्त बनाने, पारदर्शिता बढ़ाने और प्रत्यक्ष एवं डिजिटल दोनों माध्यमों के ज़रिए कुशल नागरिक सेवाएं प्रदान करने के प्रति प्रतिबद्ध है।
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